UP Board Result 2022 – Final Date घोषित, ये रही डायरेक्ट लिंक

UP Board Result 2022 – Final Date घोषित, ये रही डायरेक्ट लिंक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद

(यूपी बोर्ड) की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा कॉपियों की जांच तेजी से की जा रही है. परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा कॉपियां चेकिंग के लिए भेजी जा रही हैं. केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक किया जाता है. इस समय कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी हो रही हैं, जिसका आयोजन 4 मई तक किया जाएगा. जानकारी के अनुसार ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे.
उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए सभी जरूरी प्रशिक्षण शिक्षकों को पहले ही दे दिए गए थे. इसमें मूल्यांकन प्रपत्रों को भरने, परीक्षा कॉपियों को जांचते वक्त बरती जाने वाली सावधानियां व अवार्ड ब्लैंक के कॉलम को भरने की जानकारी शामिल थी. बता दें कि परीक्षकों की उपस्थिति व मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं से जुड़ी जानकारी हर दिन विभागीय पोर्टल पर अपलोड की जाती है
UP Board Class 10th ,12th Result 2022

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की कॉपियों का मूल्यांकन इन दिनों किया जा रहा है. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कॉपियां जांचने के लिए अलग-अलग केंद्रों पर अनुभवी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. सभी शिक्षकों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे.

बता दें मुल्याकंन के दौरान छात्रों को बड़ी राहत मिलने जा रही है. दरअसल, यूपी बोर्ड के विषय विशेषज्ञों की गलती के कारण लाखों छात्र-छात्राओं को मुफ्त में नंबर मिलेंगे. छात्रों को अतिरिक्त अंक इसिलए मिलेंगे, क्योंकि प्रश्नपत्र में उन विषयों से प्रश्न पूछे गए थे, जोकि कोरोना के दौरान कम किए गए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम से जुड़े थे. बोर्ड ने ऐसे में परीक्षकों से सभी परीक्षार्थियों को समान अंक देने का आदेश दिया है |

Marking For Wrong Question Paper

इंटर हिन्दी के पेपर कोड 301 डीएल में एक नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न के एक की बजाय तीन विकल्प सही थे. सामान्य हिन्दी के पेपर कोड 302 डीपी में पांच नंबर के प्रश्न में ध्रुवयात्रा के जगह पर ध्रुवतारा कहानी छप गया था. इसके लिए सभी बच्चों को नंबर मिलेंगे.

इसी प्रश्नपत्र के कोड संख्या 302 डीआर में पांच नंबर के प्रश्न कोर्स के बाहर से थे. गणित में पेपर कोड 329 एफपी में दस, एफआई में पांच, जेडबी में चार जबकि संस्कृत के पेपर कोड 303 डीडब्ल्यू में 16 नंबर, 324 एफएफ में सात, एफएच में तीन, 303 डीवाई में 10 नंबर, 303 डीवाई में तीन, 3030 डीजेड में एक, 303 ईए और 303 ईबी में पांच नंबर के सवाल पाठ्यक्रम के बाहर से थे.

सिलेबस से बाहर के सवाल पर पूरे अंक

यूपी बोर्ड परीक्षा में यदि यह पाया गया कि प्रश्‍न सिलेबस से बाहर के पूछे गए हैं, तो उसके लिए छात्रों को पूरे मार्क्‍स प्राप्‍त होंगे. इस बार यह देखा गया है कि बोर्ड परीक्षा के कई विषयों में एक्‍सपर्ट की गलती के कारण कई प्रश्‍न सिलेबस के बाहर के आ गए हैं |

अच्छी हैंडराइटिंग के लिए मिलेंगे अतिरिक्त अंक

यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा दे चुके सुंदर हैंडराइटिंग वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। जिन परीक्षार्थियों का हस्तलेख सुंदर होगा, उन्हें परीक्षा में मिले अंक से एक और अतिरिक्त अंक दिया जाएगा। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले उप प्रधान परीक्षकों तथा परीक्षकों को निर्देश भेजा गया है। इस निर्देश में यह भी कहा गया है कि कोरोना के चलते पाठ्यक्रम के जिस हिस्से की कटौती की गई थी, अगर परीक्षा में उस हिस्से से कोई प्रश्न पूछा गया है तो इस प्रश्न का अंक सभी परीक्षार्थियों को दिया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 23 अप्रैल से प्रदेश के 271 केंद्रों पर शुरू हो गया है।

UP Board Exam Conducting Agency

माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट स्तर की परीक्षाओं को संचालित करने वाली विश्व की एक सर्वौच्च संस्था है।

इस प्रगतिशील युग में नित नवीन तकनीक के उपयोग के बिना प्रगति की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा भी इसी पथ का अनुसरण करते हुए प्रथम बार अपने पारम्परिक परिवेश से बाहर निकल कर नवीन तकनीकी को अपनाते हुए शैक्षिक सत्र 2013-2014 से अग्रिम पंजीकरण की समस्त कार्यवाहियों को इस नवसृजित वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कराया गया,

जो कि शतप्रतिशत सफल रहा था। इससे परिषदीय कार्यों की गुणवत्ता एवं विश्वसनीयता में आशातीत वृद्धि हुई। इस सफलता के लिये हम प्रदेश के समस्त शिक्षाधिकारियों एवं समस्त संस्थाओं के प्रधानाचार्यो आदि का विशेष आभार व्यक्त करते है।

गत वर्ष की भाँति वर्तमान शैक्षिक सत्र 2020-21 के कक्षा-9 एवं कक्षा-11 के छात्र/ छात्राओं का तथा हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट वर्ष 2021 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र/ छात्राओं के शैक्षिक विवरणों को ऑनलाइन अपलोड कराया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण कार्य में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।

मिशन गौरव – शताब्दी वर्ष पर अपनो से जुड़ने का एक प्रयास

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ० प्र०, प्रयागराज (यू०पी० बोर्ड) विश्व की एक सबसे बड़ी परीक्षा संस्था है। यह अत्यन्त हर्ष एवं गौरव का विषय है कि वर्ष 1921 में स्थापित हुआ माध्यमिक शिक्षा परिषद 100 वर्ष पूर्ण करने के सुअवसर पर वर्ष 2021 में अपनी स्थापना के शताब्दी समारोह का आयोजन करने जा रहा है ।

अतः माध्यमिक शिक्षा परिषद से निकली हुयी अनेकानेक सम्मानीय अति-विशिष्ट विभूतियां जिन्होने प्रदेश/राष्ट्रीय/अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विविध क्षेत्रों में अपना विशिष्ट योगदान देकर उत्तर प्रदेश एवं देश का सम्मान एवं गौरव बढ़ाया है, उनसे विनम्र अनुरोध है कि आप जहाँ भी हों कृपया अपने व्यस्त एवं बहुमूल्य समय से एक क्षण निकाल शताब्दी समारोह के आयोजन से सम्बन्धित इस मिशन गौरव पोर्टल पर अपना संक्षिप्त परिचय देने का कष्ट करें, तथा इसके माध्यम से परिषद परिवार से जुड़कर शताब्दी समारोह के इस गौरवमयी ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बन इसे भव्य एवं स्मरणीय बनाने का कष्ट करें ।

विद्यालयों की यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड :

उपर्युक्त सभी प्रकार के कार्यों के सम्पादन हेतु विद्यालयों की यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड वही रहेगा जिसके द्वारा गत वर्ष विद्यालयों द्वारा ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण कराया गया था। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिये विद्यालय की यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड भी वही रहेगा जिसके द्वारा गत वर्ष उस विद्यालय ने ऑनलाइन अग्रिम पंजीकरण कराया था।

नवीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों की यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड :

हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष-2020 हेतु परिषद् द्वारा नवीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों को उनके शैक्षिक सत्र 2019-2020 के कक्षा-9/11 के छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण हेतु अपनी यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड अपने जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक से लेनी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा इसी वेबसाइट पर लॉगइन करके अपने पैनल के माध्यम से ऐसे नवीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों हेतु उनकी यूजर आई. डी. एवं पासवर्ड क्रियेट की जायेगी।

Imprtant Links

Download 10th Result 2022 (Link Activate Soon) Server- 1

Server- 2

Download 12th Result 2022 (Link Activate Soon) Server- 1

Server- 2

Join Telegram Channel Join Now
Official Website Click Here
Join Telegram Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Result NEWS: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के 47,75,749 छात्र-छात्राओं की ढाई करोड़ से ज्यादा कॉपियों का मूल्यांकन, रिजल्ट और भविष्य का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी बोर्ड परीक्षा के संदर्भ में। आज की बड़ी खबर पेश कर रहा हूं, जिसमें कॉपियों के मूल्यांकन और परिणाम से जुड़ी अहम खबरें नीचे ध्यान से पढ़ें।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में

47 लाख से अधिक ने भाग लिया और जिसमें कुल 2.25 मिलियन प्रतियां हैं, इसलिए इस तरह की जाँच की प्रक्रिया पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। बड़ी संख्या में प्रतियां। अधिकांश शिक्षकों को कॉपियों की जांच करने की आवश्यकता होगी, जिसके लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है, ऐसे में इस सप्ताह से कॉपियों की जांच शुरू होने जा रही है. जिसके लिए अपर सचिव ने जिला प्रशासन से कॉपियों की सुरक्षा की मांग की है, जिसमें कॉपियों की जांच के दौरान 24 घंटे सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेगा.

यूपी बोर्ड 2022 परीक्षा परिणाम (अप बोर्ड परिणाम दिनांक 2022) जल्द घोषित किया जाएगा, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 कक्षा 10 वीं और 12 वीं की कॉपी जांच की तैयारी शुरू हो गई है, उम्मीद है कि आपका परिणाम इस बार जल्द ही घोषित किया जाएगा। किया जाएगा और यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी, इसके बाद जल्द से जल्द बोर्ड की कॉपियों की जांच पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है, जैसे ही बोर्ड की कॉपी चेक की जाती है, वही नंबर दिया जाएगा। पेशकश के बाद आपका परिणाम घोषित किया जाएगा।

आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 परिणाम की जांच कर सकेंगे।

पिछले साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित नहीं की गई थी क्योंकि कोरोना महामारी के कारण बच्चों को बिना परीक्षा के अच्छे अंकों से पास किया गया था, जिसके कारण सभी बच्चों को परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं थी और फिर उनकी अर्धवार्षिक परीक्षाओं में नंबर मिले। यूपी बोर्ड का परिणाम के आधार पर घोषित किया गया था

लेकिन इस बार यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हुई

अब यूपी बोर्ड के सभी शिक्षक कॉपी चेकिंग में लगे हुए हैं (अप बोर्ड 2022 कॉपी चेकिंग प्रक्रिया जल्द शुरू होगी) और माना जा रहा है कि इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का परिणाम है। विधानसभा चुनाव और जनवरी में कोरोना महामारी के कारण परीक्षा में देरी के कारण जल्द से जल्द घोषित किया जाएगा, यूपी बोर्ड 2022 की परीक्षा देर से आयोजित की गई थी,

लेकिन प्रयास किया जा रहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम ( Up Board) Result Date) मई के चौथे सप्ताह या जून के पहले सप्ताह तक घोषित होने के लिए, यह एक आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (अप बोर्ड परिणाम 2022) का परिणाम। मई के चौथे सप्ताह में घोषित किया जाएगा या जून के पहले सप्ताह तक परिणाम जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 परिणाम कैसे जांचें (यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 परिणाम कैसे जांचें) –

आपके मन में यह सवाल होगा कि आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट कैसे चेक कर पाएंगे (यूपी बोर्ड 2022 रिजल्ट कैसे चेक करें)। हम आपको बता दें कि आप यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड परिणाम 2022 ताजा खबर-

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम ऑनलाइन जारी किया जाएगा इस बार आप यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। आपका यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का परिणाम मई के चौथे सप्ताह तक आने की संभावना है लेकिन अब तक बोर्ड ने कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है, यह केवल अनुमानित तारीख बताई जा रही है कि आपका यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का परिणाम 34 वें सप्ताह तक जारी किया जाएगा। मई। सक्षम हो जाएगा

Imprtant Links

Download 10th Result (Link Activate Soon) 2022 Server- 1

Server- 2

Join Telegram Channel Join Now
Official Website Click Here
Join Telegram Join Now
Telegram Group Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page