Ration card New Update 2022: एक जून से बनवा सकेंगे नए राशन कार्ड, जानिए क्या है नया नियम

Ration card New Update 2022: एक जून से बनवा सकेंगे नए राशन कार्ड, जानिए क्या है नया नियम

राशन कार्ड नया अपडेट: 1 जून से बन सकते हैं नए राशन कार्ड, जानिए क्या है नया नियम

पात्र परिवार और अंत्योदय कार्ड धारक 1 जून से नए सिरे से राशन कार्ड बनवा सकेंगे। अपात्र को कार्ड वापस होने के बाद विभाग नए सिरे से कार्ड बनाना शुरू करेगा। सत्यापन के दौरान अब तक पांच हजार से अधिक अपात्र विभाग प्राप्त हो चुके हैं। इन लोगों ने विभाग में कार्ड जमा करा दिए हैं। ये वो कार्डधारक हैं जो दो साल से राशन ले रहे थे।

जानकारी के मुताबिक जिले में सात लाख 80 हजार राशन कार्ड धारक हैं. इनमें से पात्र परिवारों के 6,53,608 और अंत्योदय कार्डधारकों के 1,23,392 कार्डधारक हैं। जिला प्रशासन से लेकर इन कार्डधारकों के आपूर्ति विभाग तक लगातार शिकायतें आ रही थीं कि उनके कार्ड नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए बनाए गए हैं. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कोटदार विभाग की मदद से लोगों के फर्जी नाम भी जोड़े गए।

डीएम ने मामले की जांच कराई तो इसमें 14 कोटेदार भी दोषी पाए गए। डीएम ने सभी कोटेदारों को नोटिस देते हुए कोटा रद्द करने के भी निर्देश दिए. जिला पूर्ति अधिकारी रामेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सत्यापन के बाद पात्र अभ्यर्थियों के कार्ड निरस्त कर उनके कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे. इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

ये होंगे नए नियम के तहत राशन कार्ड बनवाने के पात्र

  • खुद के नाम जमीन न हो।
  • पक्का मकान न हो।
  • भैंस, बैल, ट्रैक्टर-ट्रॉली न हो।
  • मुर्गी पालन, गौ पालन आदि न करता हो।
  • शासन की ओर से कोई वित्तीय सहायता न मिलती हो।
  • जीविकोपार्जन के लिए कोई अजीविका का साधन न हो।
Important Links
Ration Card सरेंडर से जुडी डिटेल Click Here
Ration Card सरेंडर लिस्ट
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

नोट- जिन लोगो का राशन कार्ड पहले से बना हैं और इसके विषय में जानकारी नहीं तो ओ तुरंत अपने राशन कार्ड को तहसील या DSO कार्यालय में जा कर सरेंडर कर दें। नहीं तो आप पर वैधानिक कार्यवाही और वसूली की जाएगी।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page