Ration Card सरेंडर पर नया अपडेट! अगर आपके पास है ये चीज है तो बंद हो जाएगा राशन

Ration Card सरेंडर पर नया अपडेट! अगर आपके पास है ये चीज है तो बंद हो जाएगा राशन

बिहार में पंचायती राज विभाग ऐसे लाभार्थियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. विभाग राशन कार्ड बंद करने के साथ ही कार्रवाई करने जा रहा है।

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर। आपको बता दें कि राशल कार्ड को लेकर काफी समय से बवाल चल रहा है। अगर आपके पास भी कार या पक्का घर है तो सावधान हो जाएं।

सरकार ऐसे लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करवा रही है। सरकार की ओर से कोरोना महामारी के दौरान गरीबों की मदद के लिए मुफ्त राशन योजना शुरू की गई थी।

लेकिन अब कुछ अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, जिससे अपात्र लोगों के राशन कार्ड सरेंडर किए जा रहे हैं।

दरअसल, बिहार में पंचायती राज विभाग ऐसे लाभार्थियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. विभाग राशन कार्ड बंद करने के साथ ही कार्रवाई करने जा रहा है।

इसको लेकर विभाग पूरी तैयारी में है। बिहार में हर पंचायत स्तर पर इसकी समीक्षा की जा रही है. ऐसे लोगों की लिस्ट भी बनाई जा रही है।

सरकार ने की तैयारी

गौरतलब है कि इस योजना के तहत खाद्य उपभोक्ता विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली से चावल 3 रुपये प्रति किलो और गेहूं 2 रुपये प्रति किलो की दर से देता है। लेकिन नियमों के मुताबिक यह उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।

जिनके पास कच्चा घर है और घर में कोई विशेष सुविधा नहीं है। लेकिन विभाग का कहना है कि इस योजना के तहत कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो साड़ी की सुविधा होने के बावजूद इसका फायदा उठा रहे हैं.

कार्रवाई के बाद बंद हो जाएगा राशन

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि प्रदेश के सभी प्रखंडों में समीक्षा चल रही है. इसके तहत जिनके पास पक्का घर है उनके पास कार भी है.

घर में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, फिर भी वे इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद उनका राशन कार्ड भी बंद कर दिया जाएगा।

उधर, विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस बार सरकार इस विषय को लेकर सख्त हो गई है. लोगों के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों, वाहनों की खरीद और अन्य सामानों का मिलान करने की तैयारी चल रही है।

Important Links
Ration Card सरेंडर से जुडी डिटेल Click Here
Ration Card सरेंडर लिस्ट
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

नोट- जिन लोगो का राशन कार्ड पहले से बना हैं और इसके विषय में जानकारी नहीं तो ओ तुरंत अपने राशन कार्ड को तहसील या DSO कार्यालय में जा कर सरेंडर कर दें। नहीं तो आप पर वैधानिक कार्यवाही और वसूली की जाएगी।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page