CBSE Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर दिशा- निर्देश जारी, जाने बदलाव

CBSE Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर दिशा- निर्देश जारी, जाने बदलाव

नई दिल्ली, सीबीएसई बोर्ड | अब बोर्ड परीक्षाएं नजदीक हैं। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली है। ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि एडमिट कार्ड में उम्मीदवार की पहचान के लिए क्यूआर कोड होगा। जब छात्र परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करेंगे तो उस समय उनके प्रवेश पत्र को स्कैन किया जाएगा। इससे अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी ताकि कोई फर्जी प्रवेश पत्र लेकर न आ सके। सीबीएसई परीक्षा के लिए करनाल में 96 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दसवीं और बारहवीं कक्षा के कुल 12063 उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

50% सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल

मोंटफोर्ट स्कूल के निदेशक तनवीर सिंह का कहना है कि सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी। सीबीएसई ने टर्म टू की परीक्षा में बदलाव किया है। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार शेष 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करना होगा

यह बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी और परीक्षा में व्यक्तिपरक और वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करना होगा। एक कक्षा में केवल 20 छात्र ही परीक्षा में बैठ सकेंगे।

वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया एडमिट कार्ड

सहोदय स्कूल परिसर के अध्यक्ष डॉ. राजन लांबा ने कहा कि सीबीएसई ने वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए हैं. आप उन्हें स्कूलों द्वारा भेजे गए लिंक से ही डाउनलोड कर पाएंगे।

एडमिट कार्ड पर क्यूआर कोड लिखा होगा

बोर्ड परीक्षाओं के लिए रोल नंबर वही रखा गया है लेकिन उसमें क्यूआर कोड अलग से लिखा होगा। प्रवेश पत्र लाने के बाद ही परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश दिया जाएगा। नियमित छात्र स्कूल यूनिफॉर्म में आएंगे और निजी छात्रों को हल्के रंग के कपड़े पहनने होंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी की गई है सिफारिश: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा

खास बात यह है कि सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो टर्म में कराने का जो फैसला लिया गया है, उसकी अनुशंसा राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी की गई है. इसमें पहले सत्र में आधे पाठ्यक्रम की परीक्षा बहुविकल्पीय होती है, जबकि दूसरे सत्र में शेष आधे पाठ्यक्रम की परीक्षा विश्लेषण आधारित होती है।

हमसे जुड़ने के लिए फॉलो करें
Telegram Channel यहाँ क्लिक करें
Telegram Group यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page